आपकी कार का माइलेज कितना है स्टेप्स को फॉलो करके पता लगाएं

जिस हिसाब से पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं तो हर कोई चाहता है की उसकी कार कम से कम तेल खर्च करे। हम अपने वाहन का माइलेज बढ़ाने के लिए केई तरीके अपनाते है। इसके अलावा कई लोग स्क्रीन पर बार बार देखते रहते हैं की उसकी गाड़ी कितना माइलेज दे रही है। हालांकी डिस्प्ले पर दिखाया गया माइलेज बिलकुल सटीक नहीं होता। तो आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी कार का सटीक माइलेज पता कर सकते हैं।

कार का माइलेज

जो तकनीक हम इस्तमाल करने जा रहे हैं उसका नाम टैंक तो टैंक है। सबसे पहले आप को अपनी कार का टैंक भरना होगा मतलब की कार में जितना आ सके उतना भरना है। टैंक भर जाने पर KM नोट कर ले। अब गाड़ी को तब तक चलाए जब तक उसका टैंक आधा ही रह जाए फिर दोबारा से पेट्रोल पंप पर जाए।

अब गाड़ी में दोबारा से टैंक फुल करे और नोट करे की कितना ईंधन आया है। अब अपने मीटर पर से KM देखे और जो पहले किमी नोट किए थे उन्हे इसमे से घाटा दे। उदाहरण के लिए, यदि आपका वाहन टैंक भरने के बाद 100KM चलता है और टैंक को फिर से भरने के बाद 5 लीटर ईंधन भरता है, तो इसका मतलब है कि वाहन 20Kmpl का माइलेज दे रहा है। ज्यादातर कारें 60-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने पर ही बेहतरीन माइलेज देती हैं, इसलिए इससे तेज रफ्तार से वाहन चलाने से बचें।

Leave a Comment